राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय)

“संगठन समाचार”

wpdance

जयपुर, दिनांक 30 अप्रैल।
उपचारात्मक शिक्षण हेतु लगाए गए बाह्य शिक्षकों के मानदेय का तत्काल भुगतान करने के क्रम में संगठन का माननीय शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर जी को पत्र।

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने बताया कि अधिगम संवर्धन कार्यक्रम के तहत विद्यालय में विषयाध्यापक के न होने पर कक्षा 9 से 12 के बालको को नामांकित कक्षा स्तर के अनुरूप लाने हेतु उपचारात्मक शिक्षण करवाने के लिए बाह्य शिक्षको को मानदेय पर लगाए गए। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर ने 28 जुलाई 2023 द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिनांक 20 फरवरी 2024 के द्वारा इनके मानदेय भुगतान हेतु प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई। जिसमे राज्य के 33 जिलों के लिए कक्षा 9 व 10 के अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषय हेतु लगाए जाने वाले बाह्य व्यक्तियों की संख्या-839808 जिनके लिए 200 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से 60 घंटे उपचारात्मक शिक्षण हेतु सोलह करोड़ उन्यासी लाख इकसठ हजार छ सौ रुपये एवं कक्षा 11व 12 के तीन विषय हेतु लगाए जाने वाले बाह्य व्यक्तियों की संख्या 823126 जिनके लिए 300 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से 60 घंटे उपचारात्मक शिक्षण हेतु चौइस करोड़ उन्हत्तर लाख सैंतीस हजार आठ सौ रुपये इस प्रकार कुल राशि इक्तालीस करोड़ अड़तालीस लाख निन्यानबे हजार चार सौ रूपये मात्र का भुगतान 31 मार्च 2024 तक करना था।

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश अध्यक्ष रमेश चंद्र पुष्करणा और अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षक महासंघ के प्रदेश संघठन मंत्री घनश्याम ने मांग की है, कि प्रदेश में आज तक इन बाह्य शिक्षको के मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। इन सभी बाह्य शिक्षकों के मानदेय का शीघ्र भुगतान कर उन्हे राहत प्रदान की जाएं।

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय की प्रदेश कार्यकारिणी मीटिंग (28-04-2024)में समस्याओं पर मंथन

राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) की प्रदेश स्तरीय बैठक संगठन के प्रदेशाध्यक्ष रमेश चंद्र पुष्करणा की अध्यक्षता में स्वास्तिक भवन, आदर्श विद्या मंदिर, जयपुर में आयोजित हुई। प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने बताया कि बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी एवं समस्त जिला अध्यक्ष ,जिला मंत्री, जिला महिला मंत्री, जिला कोषाध्यक्ष उपस्थित रहे । बैठक में संगठन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विमर्श हुआ।

प्रदेशाध्यक्ष पुष्करणा ने संगठन के वार्षिक सदस्यता का विषय रखते हुए गत वर्ष हुई संगठन की सदस्यता की समीक्षा की और आगामी सदस्यता में संगठन के सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर कार्य करने का संदेश दिया। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री घनश्याम ने राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के मोबाइल एप की जानकारी प्रदान की।साथ ही आंतरिक अंकेक्षण और संगठन की सुदृढ़ता के विषय पर चर्चा करते हुए बताया कि आधुनिक तकनीकी युग में संगठन का मोबाइल एप से संगठन अभी शिक्षकों के मोबाइल तक पहुंच कर संगठन को और अधिक सुदृढ़ बनाने में कारगर होगा।

घनश्याम ने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को लक्ष्य निर्धारित कर हर समय उसके पूर्ण होने की चिंता कर तय समय में पूर्ण करने का प्रयास करना चाहिए उसके लिए सदैव विमर्श होना चाहिए। प्रत्येक उपशाखा से पूर्णकालिक कार्यकर्ता तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने शताब्दी वर्ष में पांच प्रण लेने की बात कही। सामाजिक समरसता अपने स्वयं के परिवार,विद्यालय से प्रारंभ करने पर जोर डाला। पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा हमे कम से कम पांच पौधे लगाकर उनका संरक्षण करना चाहिए।

प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने संगठन के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए सभी कार्यक्रमों को और अधिक भव्य बनाने का संकल्प लिया।साथ ही श्रद्धेय जयदेव जी पाठक के जन्मशताब्दी वर्ष कार्यक्रम की जानकारी दी और यह कार्यक्रम प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय स्तर पर मनाने की योजना पर जोर दिया। आगामी सदस्यता अभियान में संकुल रचना से सदस्यता अभियान को पूर्ण करने की बात की। उन्होंने प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों को माननीय मुख्य मंत्री श्री भजन लाल शर्मा जी के साथ 27 अप्रैल को हुई भेंट वार्ता के प्रमुख बिंदुओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर शिक्षक संघ राष्ट्रीय के अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य, प्रदेश संरक्षक प्रहलाद शर्मा , श्री उमरावलाल वर्मा, सभा अध्यक्ष अशोक शर्मा,प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संपत सिंह ,प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती डॉ अरुणा शर्मा,विभिन्न जिलों से पधारे जिला अध्यक्ष,जिला मंत्री,प्रदेश कार्यकारिणी पदाधिकारी एवम् सदस्य उपस्थित रहे। बीकानेर से जिलाध्यक्ष मोहनलाल भादू, जिलामंत्री नरेन्द्र आचार्य, चन्द्रकला आचार्य,प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई सहित विभिन्न जिलों से आए जिला अध्यक्ष, जिला मंत्री द्वारा संकलित प्रदेश स्तरीय शैक्षिक समस्याओं और कार्यक्रमों पर मंथन हुआ।

प्रदेश कार्यकारिणी बैठक दिनांक 28-04-2024

राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रतिनिधि मंडल ने माननीय मुख्यमंत्री जी से भेंट कर दिए शिक्षा हित में सुझाव।

जयपुर शनिवार 27 अप्रैल 2024। राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रतिनिधि मंडल ने माननीय मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के साथ अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के क्षेत्रीय  संगठन मंत्री घनश्याम व  प्रदेश अध्यक्ष रमेश चंद्र पुष्करणा के नेतृत्व में  भेंट  की । प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने बताया कि मुख्यमंत्री महोदय के साथ भेंट  में संगठन ने शिक्षा के हित में कई सुझाव रखे और शिक्षक वर्ग की विभिन्न समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए शीघ्र उचित समाधान की मांग की।

प्रदेश अध्यक्ष श्री रमेश चंद्र पुष्करणा ने शिक्षक कल्याण बोर्ड का गठन करने,वेतन विसंगतियों के निराकरण हेतु गठित सावंत एवं खेमराज कमेटी की रिपोर्टों को सार्वजनिक कर तत्काल लागू करने एवं समस्त शिक्षक संवर्गों की सभी वेतन विसंगतियों का तत्काल निवारण करने के साथ प्रदेश के शिक्षको को सभी प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करने की मांग की।

क्षेत्रिय संगठन मंत्री अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के घनश्याम ने कहा कि राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) प्रदेश का सबसे बड़ा शिक्षक संगठन होकर शिक्षक हित में लगातार निष्पक्ष भाव से कार्य कर रहा है और राष्ट्रीय हित के कार्यों को अपना कर्तव्य समझ हमेशा अग्रणी भूमिका निभाता है।अतः राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय को अविलंब मान्यता प्रदान करें ।

प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने आरपीएमएफ/आरजीएचएस की कटौती में कमी करने और आयकर में छूट देने।अस्पताल में उपचार के दौरान पिछली सरकार में लागू प्रतिदिन एक हजार रुपए की लिमिट और महीने में पांच आउटडोर की लिमिट समाप्त की जावे। संविदा भर्ती पर संगठन की मांग करते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में की जा रही संविदा आधारित नियुक्ति प्रक्रिया पर तत्काल रोक लगाई जा कर नियमित भर्ती से ही पद भरे जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जावे।पूर्व से शिक्षक कार्य करा रहे समस्त संविदा कार्मिकों को नियमित किया जावे। यथा शिक्षाकर्मी,पैराटीचर,पंचायत शिक्षक आदि।वर्तमान में प्रदेश में लगभग 23000 संविदाकर्मी नियुक्त है।

राज्य सेवा एवं अन्य प्रशासनिक सेवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में संस्कृत के दस से पंद्रह अंकों के प्रश्न निर्धारित किए जाएं।राजस्थान के शिक्षकों को 1000 रुपए प्रतिमाह ग्रामीण भत्ता दिया जावे।ग्रामीण भत्ता देने से शिक्षकों में शहरों में आने की प्रतिस्पर्धा समाप्त होगी और स्थानांतरण की समस्या का समाधान होगा।

लगभग डेढ़ घंटा चली इस भेंट में मुख्यमंत्री ने सभी मांगों को गहनता से सुनते हुए शीघ्र उचित समाधान करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल में संगठन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संपत सिंह, प्रदेश सभाध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा, प्रदेश महिला उपाध्यक्ष डॉ अरुणा शर्मा उपस्थित रहे।

राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रतिनिधि मंडल ने माननीय मुख्यमंत्री जी से भेंट कर दिए शिक्षा हित में सुझाव।

ABRSM NEWS  :  भारत को परम वैभवशाली बनाने का दायित्व निभाऐं शिक्षक 

Top